Dark Mode

पथमेड़ा की गौशाला में गाय के गोबर से बनेगी बायो गैस, पीएम मोदी ने पथमेड़ा सहित देश के 6 CBG प्लांट का किया लोकार्पण - 100 टन गोबर से रोज बनेगी 2 टन बायोगैस, पीएम मोदी बोले - गांव बदलेंगे भारत की तकदीर

पथमेड़ा की गौशाला में गाय के गोबर से बनेगी बायो गैस, पीएम मोदी ने पथमेड़ा सहित देश के 6 CBG प्लांट का किया लोकार्पण

 

सांचौर। राजस्थान के सांचौर जिले में स्थित गौधाम महातीर्थ पथमेड़ा में अब गाय के गोबर से बायोगैस बनाई जाएगी। पथमेड़ा की गौशाला में सीबीजी प्लांट लगाया गया है जिसका लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। बुधवार 2 अक्टूबर को पीएम मोदी ने पथमेड़ा स्थित देश के छह अलग अलग राज्यों में लगे सीबीजी प्लांट का वर्चुअली लोकार्पण किया। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि गाय का गोबर हमारे गांवों में बदलाव ला रहा है। भारत के सैंकड़ों गांवों में आज गोबर से बायोगैस बनाई जा रही है। उन्होंने कहा कि पहले गाय के गोबर का प्रबंधन सही तरीके से नहीं हो पाता था, अब बायोगैस के प्लांट ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित किए जा रहे हैं। यह कार्य आने वाले दिनों में भारत की तस्वीर बदल देगा।

 

 

पथमेड़ा की गौशाला में गाय के गोबर से बनेगी बायो गैस, पीएम मोदी ने पथमेड़ा सहित देश के 6 CBG प्लांट का किया लोकार्पण

गोधाम पथमेड़ा देश के गौरव का प्रतीक है : जिला कलेक्टर ----   पीएम नरेंद्र मोदी जब दिल्ली से वर्चुअली लोकार्पण कार्यक्रम से जुड़े उस दौरान केंद्रीय मंत्री सीआर पाटिल और मनोहरलाल खट्टर भी मौजूद रहे। पथमेड़ा गौशाला में स्थापित संयंत्र के पास बनाए गए। लोकार्पण कार्यक्रम गोधाम पथमेड़ा के थानापति रविंद्रानंद सरस्वती महाराज,महंत नंदरामदास जी महाराज के सानिध्य में आयोजित हुआ। इस अवसर पर जिला कलेक्टर शक्तिसिंह राठौड़ ने कहा कि गोधाम पथमेड़ा गोसेवा महाअभियान की जितनी प्रशंसा करें उतनी कम है। गोधाम पथमेड़ा विश्व में एक उदाहरण है जहां जीवमात्र की सेवा पूरी दुनिया में कही ओर नही देखी जा सकती है। पथमेड़ा भारत के गौरव का प्रतीक है। सांचौर विधायक जीवाराम चौधरी ने कहा कि गोसेवा के लिए तन,मन और धन से हर समय तैयार रहूंगा। पथमेड़ा के राष्ट्रीय महामंत्री अर्जुन सिंह तिवरी ने कहा कि एचपीसीएल द्वारा 25 करोड़ से अधिक की लागत से 15 बीघा भूमि पर प्लांट बनाया गया है। गोधाम पथमेड़ा स्थित गोशाला में 13 हजार के लगभग गोवंश है। जिनसे प्राप्त 100 टन गोबर का प्रतिदिन सीबीजी संयत्र में उपयोग किया जायेगा। पथमेड़ा के सीईओ आलोक सिंहल ने कहा कि गोसेवा के इस पावन अभियान में आज गोबर से गैस बनने के इस सीबीजी संयंत्र से महाराजश्री का देखा गया दूरगामी सपना अब साकार होता नजर आ रहा है। कार्यक्रम में आभार वक्त करते हुए पूर्व महामंत्री रघुनाथ सिंह राजपुरोहित ने कहा कि गोमाता के गोबर का उपयोग गैस उत्पादन के बाद खाद के रूप में होगा यह भविष्य के लिए बहुत सुखद संकेत है। कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रीय प्रवक्ता डूंगराराम जी पूरोहित ने मरणोपरांत देहदान का संकल्प लिया। इस अवसर पर विधायक जीवाराम चौधरी, दानाराम चौधरी, जिला कलेक्टर शक्तिसिंह राठौड़, भाजपा जिलाध्यक्ष श्रवणसिंह राव, डीएसपी जेठूसिंह, रघुनाथसिंह राजपुरोहित पूर्व प्रधान सचिव, केसाराम सुथार अध्यक्ष, अंबालाल सुथार मैनेजिंग ट्रस्टी, प्रवीण पुरोहित सहित सैकड़ों गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

पथमेड़ा की गौशाला में गाय के गोबर से बनेगी बायो गैस, पीएम मोदी ने पथमेड़ा सहित देश के 6 CBG प्लांट का किया लोकार्पण

'गोबरधन' कचरे से कंचन अभियान ----   पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि शहरीकरण के कारण इन दिनों ई-कचरे जैसे नए नए रूप में अपशिष्ट बढ रहा है। वर्तमान समय में यह अपशिष्ट बड़ी परेशानी का कारण है और यह कई बीमारियों की जड़ है। इस समस्या से निजात पाने के लिए नई तकनीकों की आवश्यकता है। कचरे को रिसाइकिल करके अन्य उत्पाद बनाए जा सकते हैं और अपशिष्ट को काफी कम किया जा सकता है। सीबीजी संयत्र लगाना इसी दिशा में एक बड़ा कदम है। गाय के गोबर से अब बायोगैस बनेगी जिससे किसानों की आमदनी बढेगी। यह कचरे से कंचन की ओर चलाए जा रहे अभियान में एक बड़ा कदम है।

पथमेड़ा की गौशाला में गाय के गोबर से बनेगी बायो गैस, पीएम मोदी ने पथमेड़ा सहित देश के 6 CBG प्लांट का किया लोकार्पण

जानिए क्या है सीबीजी ----   सीबीजी का तात्पर्य संपीड़ित बायोगैस संयंत्र से हैं। यह एक ऐसी तकनीक है जो जैविक कचरे से स्वच्छ और नवीकरणीय उर्जा का उत्पादन करती है। सीबीजी की इस प्रक्रिया में बायोडिग्रेडेबल कचरे जैसे भोजन और कृषि अपशिष्ट, पशुओं का खाद और सीवरेज को एनारोबिक पाचन प्रक्रिया के जरिए बायोगैस में परिवर्तित किया जाता है। देश में सैंकड़ो ऐसे प्लांट लगे हुए हैं जहां कचरे से बायोगैस बनाई जा रही है। अब 6 और प्लांट लगाए गए हैं जिसका लोकार्पण पीएम मोदी ने किया।  

पथमेड़ा की गौशाला में गाय के गोबर से बनेगी बायो गैस, पीएम मोदी ने पथमेड़ा सहित देश के 6 CBG प्लांट का किया लोकार्पण

रोज दो टन सीबीजी गैस का उत्पादन होगा पथमेड़ा में ----   सांचौर में स्थित श्री गोधाम महातीर्थ की ओर से संचालित पथमेड़ा गौशाला विश्व की सबसे बड़ी गौशाला है। श्री गोधाम महातीर्थ पथमेड़ा के सीईओ आलोक सिंहल ने बताया कि एचपीसीएल के माध्यम से यहां प्लांट लगाया गया है जहां प्रतिदिन 2 टन से ज्यादा बायोगैस का उत्पादन किया जाएगा। करीब 15 बीघा जमीन पर 25 करोड़ की लागत से इस प्लांट को तैयार किया गया है। पथमेड़ा की इस गौशाला में करीब 13 हजार गोवंश है जिनसे प्राप्त 100 टन गोबर का उपयोग प्रतिदिन सीबीजी प्लांट में किया जाएगा।

Comment / Reply From

You May Also Like

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!