Dark Mode

दीपोत्सव के स्वागत के लिए तैयार है आबूराज, प्रशासन भी हुआ मुस्तैद - होटल में बुकिंग हुई तेज, लाखों संख्या में आबू आते है सैलानी

दीपोत्सव के स्वागत के लिए तैयार है आबूराज, प्रशासन भी हुआ मुस्तैद

दो दिन दिवाली होने के कारण इस बार दीपोत्सव का त्योहार 6 दिन का रहेगा. वीकेंड के साथ आने वाले इस त्यौहार को लेकर देशभर में तैयारी चल रही है, लेकिन राजस्थान के एकमात्र पर्वत स्थल माउंट आबू पर इस त्यौहार को लेकर अलग ही उत्साह है. आलम यह है कि होटल रेस्टोरेंट कारोबारी से लेकर स्थानीय प्रशासन भी अब दीपोत्सव की तैयारी में जुट गया है. सभी मिलजुलकर आने वाले सैलानियों से स्वागत में जुट गए.

 

माउंट आबू। प्रदेश के एक मात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में दीपोत्सव के स्वागत के लिए पूरा अबूराज पलक पांवड़े बिछाकर तैयार है, इसको लेकर प्रशासनिक भी पूरी तरह से मुस्तैद नजर आ रहा है. इस बार के दीपोत्सव की सीजन में पर्यटकों को माउंट आबू बेहद खूबसूरत नजर आएगा. इसको लेकर होटल कारोबारी, स्थानीय लोग व स्थानीय प्रशासन भी माउंट आबू को अपने-अपने स्तर पर सजाने में जुटा हुआ है, ताकि हमारा माउंट आबू प्यार माउंट आबू की टैग लाइन को एक साथ मिलजुल कर ओर खूबसूरत बनाया जा सके। 

होटल्स और रेस्टोरेंट भी तैयार

देशभर के विभिन्न राज्यों से दीपोत्सव सीजन में आने वाले पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए होटल्स और रेस्टोरेंट संचालक भी अपने अपने स्तर पर तैयारी कर रहा है. गुजराती पर्यटकों की संख्या ज्यादा होने के कारण यहां काठियावाड़ी और गुजराती थाल का चलन ज्यादा रहता है. हर रेस्टोरेंट संचालक गुजराती जायके का विशेष तौर पर ख्याल रखते है। 

होटल में बुकिंग हुई तेज

दीपावली बंपर सीजन को लेकर होटल में बुकिंग में भी तेज दिख रही है. अधिकतर ऑनलाइन बुकिंग पर भरोसा करने वाले पर्यटक 15 दिन पहले ही बुकिंग करना शुरू कर देते है. हेरीटेज प्रॉपर्टी में पर्यटकों ज्यादा रुकना पसंद करते है. होटल माउंट रेजिडेंसी की संचालक संगीता सिंघल ने बताया कि अभी तक हमारी होटल में 60% बुकिंग हो चुकी है। 

लाखों संख्या में आबू आते है सैलानी

ठहराव और फ्लोटिंग दो प्रकार के पर्यटक माउंट आबू में घूमने के लिए आते है, पर्यटक विभाग के अनुसार पर्यटक हर सीजन में करीब 21 हजार प्रतिदिन आते हैं, तो वही फ्लोटिंग पर्यटकों की संख्या प्रतिदिन 35 हजार होती है। ऐसे में ठहराव वाले पर्यटक की संख्या करीब सवा लाख होती है. तो फ्लोटिंग पर्यटक करीब 2 लाख माउंट आबू आते है।

आबू में पर्यटक यहां घूमना करते है पसंद 

पर्यटकों के लिए आबू में मुख्य आकर्षण केंद्र नक्की झील और गुरु शिखर होता है. इसके अलावा गोमुख आश्रम, वशिष्ठ आश्रम, अचलगढ़, टॉड रॉक, ट्रैवल टैंक, रसिया बालम व हनीमून प्वाइंट पर पर्यटक जाना पसंद करते है। 

दीपोत्सव सीजन में प्रशासन मुस्तैद 

माउंट आबू उपखंड प्रशासन ने दीपावली बंपर सीजन को लेकर माउंट आबू उपखंड अधिकारी गौरव रविंद्र सालुंखे की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन हुआ. बैठक में जलदाय विभाग, नगर पालिका, विद्युत विभाग व आबकारी विभाग समेत सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे. बैठक में अधिकारियों ने तैयारियों को फीडबैक दिया, ताकि माउंट आने वाले सैलानियों में पर्यटन स्थल माउंट आबू की अच्छी तस्वीर साथ लेकर जाए। 

"इस बार के दीपावली बंपर सीजन को लेकर पर्यटकों को किसी भी प्रकार असुविधा ना हो. इसको लेकर प्रशासन मुस्तैद है. विशेष तौर पर पार्किंग की व्यवस्था पर ध्यान दिया जा रहा है, वहीं प्रमुख चौराहे को सजाया जायेगा है, ताकि माउंट आबू पर्यटकों को आकर्षित कर सके. विभिन्न विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए गए हैं।"

गौरव रविंद्र सालुखे, उपखंड अधिकारी, माउंट आबू

 

Comment / Reply From

You May Also Like

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!