Dark Mode

राजस्थान की 6 लेडी सिंघम के सामने थर थर कांपते हैं बड़े अपराधी - जानिए कौन है ये छ महिला आईपीएस

राजस्थान की 6 लेडी सिंघम के सामने थर थर कांपते हैं बड़े अपराधी

 

जयपुर। कौन कहता है महिलाएं अबला होती है। आज के युग में महिलाएं हर क्षेत्र में अपना परचम लहरा रही है। पुरुषों के आधिपत्य मानी जाने वाली सेन्य सेवाओं में भी अब बड़ी संख्या में महिलाएं अपनी हिम्मत और कौशल के परिचय दे रही है। राजस्थान में 26 आईपीएस महिलाएं हैं जिनमें से 1 डीजी रैंक और 3 एडीजी रैंक की अफसर हैं। कई जिलो की कानून व्यवस्था महिला एसपी के जिम्मे है जहां वे बेहतरीन काम कर रही है। राजस्थान के 6 जिलों में दबंग महिला एसपी तैनात है। इन महिला आईपीएस का वर्क स्टाइल ऐसा है कि बड़े बड़े अपराधी भी इनके आगे थर थर कांपते हैं। आइये जानते हैं इन लेडी सिंघम के बारे में...

 

राजस्थान की 6 लेडी सिंघम के सामने थर थर कांपते हैं बड़े अपराधी

राशि डोगरा डूडी : - वर्ष 2012 बैच की आईपीएस अफसर राशि डोगरा डूडी जोधपुर की बहू है। वे जयपुर में डीसीपी नोर्थ के पद पर तैनात है। जयपुर शहर का परकोटा क्षेत्र हीरे जवाहरात की सबसे बड़ी मंडी है। देश विदेश से सीधा कारोबार परकोटे क्षेत्र से जुड़ा है। यहां लूट, ठगी और चोरी की बड़ी वारदातें कई बार हो चुकी है। डीसीपी राशि डोगरा ने पिछले कुछ महीनों से अपराधों पर लगाम कस रखी है। इस जिले में बड़ी आबादी मुस्लिम समुदाय की भी है लेकिन डूडी सबके साथ समन्वय रखते हुए काम कर रही हैं। राशि डोगरा डूडी इससे पहले विजिलेंस में एसपी रह चुकी हैं। वे बाड़मेर, हनुमानगढ, जोधपुर और सीआईडी सीबी में भी एसपी रह चुकी हैं।

राजस्थान की 6 लेडी सिंघम के सामने थर थर कांपते हैं बड़े अपराधी

तेजस्वनी गौत्तम : - वर्ष 2013 बैच की आईपीएस तेजस्वनी गौत्तम दिल्ली की रहने वाली हैं। इनके नाम की भांति ही इनका काम है। इन दिनों बीकानेर जैसे बड़े जिले में वे एसपी लगी हुई हैं। बड़े बड़े मामलों को बड़ी गंभीरता से सुलझा लेती हैं। अपराधियों पर ऐसे नकेल कस रखी है कि छोटे बड़े हर अपराधी के साथ एक जैसा सलूक करके उनका पुख्ता इलाज करती है। तेजस्वनी गौत्तम सामाजिक कार्यों में हिस्सा लेती रही है। फ्रेंडली होने के कारण आमजन तक उनकी सीधी पहुंच है। इससे पहले वे अलवर और चूरू जैसे महत्वपूर्ण जिले की कमान संभाल चुकी है। वे एसओजी, बांसवाड़ा, डीसीपी हैड क्वाटर जयपुर और डीसीपी ट्रैफिक जयपुर भी रह चुकी हैं।

राजस्थान की 6 लेडी सिंघम के सामने थर थर कांपते हैं बड़े अपराधी

अमृता दुहान : - हरियाणा की रहने वाली अमृता दुहान वर्ष 2016 की आईपीएस हैं। इन दिनों वे जोधपुर कमिश्नरेट में डीसीपी वेस्ट हैं। संगठित अपराधों पर लगाम लगाने के लिए अमृता दुहान के पास विशेष कमांड हैं। इससे पहले वे प्रतापगढ एसपी, डीसीपी क्राइम जयपुर कमिश्नरेट, डीसीपी हैड क्वाटर जयपुर और डीसीपी ट्रैफिक में भी रह चुकी हैं।

राजस्थान की 6 लेडी सिंघम के सामने थर थर कांपते हैं बड़े अपराधी

ऋचा तोमर : - उत्तर प्रदेश की रहने वाली ऋचा तोमर वर्ष 2016 बैच की आईपीएस अफसर हैं। इन दिनों वे झालावाड़ की एसपी हैं। झालावाड़ की तरफ रहने वाली आदिवासी आबादी में मानव तस्करी के कई प्रकरण देखे जाते रहे हैं। ऋचा तोमर के मानव तस्करी खासतौर पर मजदूरी के लिए की जाने वाली बच्चों की तस्करी पर रोकथाम लगाने के लिए स्पेशल टीमें तैनात की हैं। कई नाबालिग बालक बालिकाओं को रेस्क्यु किया है। झालावाड़ से पहले वे जयपुर कमिश्नरेट के वेस्ट जिले में भी एसपी रह चुकी हैं।

राजस्थान की 6 लेडी सिंघम के सामने थर थर कांपते हैं बड़े अपराधी

वंदिता राणा : - वर्ष 2017 बैच की आईपीएस वंदिता राणा के काम करने का अंदाज अलग है। महिला होकर भले ही वे बेहद नरम स्वभाव की हैं लेकिन अपराधियों के उनसे सख्त शायद ही कोई महिला आईपीएस हो। वर्तमान में वे डीसीपी वेस्ट जयपुर के पद पर तैनात हैं। जयपुर कमिश्नरेट के पश्चिम जिले काफी इलाका ग्रामीण क्षेत्र आता है और यहां से नेशनल हाईवे भी गुजरता है। इस क्षेत्र में गंभीर श्रेणी के अपराध काफी होते हैं लेकिन वंदिता राणा की टीम ने अपराधियों पर ऐसी लगाम कसी है कि अधिकांश मामलों में अपराधी सलाखों के पीछे हैं।

राजस्थान की 6 लेडी सिंघम के सामने थर थर कांपते हैं बड़े अपराधी

ममता गुप्ता : - जयपुर की रहने वाली ममता गुप्ता 2012 बैच की आईपीएस हैं। वर्तमान में वे सिरोही जिले की एसपी हैं। सिरोही में माउंट आबू होने के कारण यहां देश विदेश के बड़े व्यापारी और पर्यटकों का जमावड़ा रहता है। इस महत्वपूर्ण जिले की कमान ममता गुप्ता के जिम्मे है। ममता गुप्ता एसीबी में एसपी रह चुकी हैं। साथ ही बूंदी जैसे आदिवासी बाहूल्य जिले और पुलिस मुख्यालय में भी एसपी रह चुकी हैं।

Comment / Reply From

Vote / Poll

राजस्थान में होने वाले राज्यसभा चुनाव 2023 में कौन जीतेगा

View Results
Congress
33%
BJP
67%
Rashtriya Loktantrik Party
0%
other
0%

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!