Dark Mode

पूर्व सांसद और समाज सुधारक डॉ. ज्ञानप्रकाश पिलानिया का निधन, लंबे समय से थे बीमार - दो बार राज्यसभा सांसद रहे, जाट समाज को ओबीसी वर्ग में शामिल कराने में रही अग्रणी भूमिका

पूर्व सांसद और समाज सुधारक डॉ. ज्ञानप्रकाश पिलानिया का निधन, लंबे समय से थे बीमार

 

 

जयपुर। पूर्व राज्यसभा सांसद और समाज सुधारक डॉ. ज्ञान प्रकाश पिलानिया का निधन हो गया है। वे 92 वर्ष के थे। राजस्थान के किसान नेता के रूप में पहचान रखने वाले डॉ. पिलानिया पिछले कई महीनों से वे बीमार चल रहे थे। अस्पताल में इलाज लेने के बाद लंबे समय तक घर पर ही थे। करीब 20 दिन पहले जब उनकी तबीयत बिगड़ी तो उन्हें फिर से निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। रविवार 13 अक्टूबर की देर शाम को निजी अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली। डॉ. पिलानिया दो बार भाजपा से राज्यसभा सांसद रहे। पहली बार वर्ष 2004 से 2008 तक और दूसरी बार वर्ष 2008 से 2014 तक। उनके एक पुत्र और दो पुत्रियां हैं। उनके पुत्र नवीन पिलानिया भी जयपुर की आमेर विधानसभा सीट से विधायक रहे हैं।

 

राजस्थान के डीजीपी रहे डॉ. पिलानिया

 

किसान परिवार से ताल्लुक रखने वाले डॉ. ज्ञानप्रकाश पिलानिया हनुमानगढ जिले के अमरपुरा गांव के रहने वाले थे। वर्ष 1955 में आईपीएस बने थे। वे राजस्थान कैडर में रहे। अगस्त 1988 से लेकर दिसंबर 1989 तक वे राजस्थान पुलिस के मुखिया यानी पुलिस महानिदेशक रहे। पुलिस महकमे में डॉ. पिलानिया को हमेशा याद किया जाएगा। उन्होंने पुलिस में सुधार के कई बड़े कदम उठाए। अपराध नियंत्रण के साथ पुलिसकर्मियों के हकों के लिए वे हमेशा आगे रहे। पुलिस सेवा से सेवानिवृत्त होने के बाद में समाज सेवा और राजनीति में सक्रिय हो गए।

 

जाट समाज के अग्रणी नेता थे डॉ. पिलानिया

 

डॉ. पिलानिया जाट समाज के अग्रणी नेता रहे हैं। जाट समाज को ओबीसी में आरक्षण दिलाने लिए जब 90 के दशक में बड़े आंदोलन हुए। तब डॉ. पिलानिया ने आंदोलन की अगुवाई की थी। डॉ. पिलानिया सहित अन्य प्रमुख नेताओं के नेतृत्व में चले आंदोलन के बाद जाट समाज को सामान्य वर्ग से निकाल कर ओबीसी वर्ग में शामिल किया गया। एक समाज सुधार के रूप में उन्होंने नशे की प्रवृत्ति के खिलाफ भी अलख जगाई। वे ग्रामीण परिवेश के युवाओं को हमेशा पढाई के लिए प्रेरित करते थे। सोमवार 14 अक्टूबर को जयपुर में डॉ. पिलानिया के पार्थिव शरीर का अंतिम संस्कार किया जाएगा।

Comment / Reply From

You May Also Like

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!