Dark Mode

राष्ट्रीय विधायक सम्मेलन में बोले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, कहा - 'राजनीति में दल-बदल चिंता का विषय' - राष्ट्रीय विधायक सम्मेलन में गहलोत ने उठाई मांग - 'देश में लागू हो सामाजिक सुरक्षा और स्वास्थ्य का अधिकार'

राष्ट्रीय विधायक सम्मेलन में बोले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, कहा - 'राजनीति में दल-बदल चिंता का विषय'

 

जयपुर। राष्ट्रीय विधायक सम्मेलन को संबोधित करते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि वर्तमान समय में होर्स ट्रेडिंग के माध्यम से चुनी हुई सरकारें गिराने की गलत परंपरा बन चुकी है। यह पूरे देश के लिए चिंता का विषय है। सीएम गहलोत ने कहा कि जनप्रतिनिधियों का यह कर्तव्य बनता है कि वे किसी भी कीमत पर दल बदल न करें और अपनी पार्टी के प्रति पूरी निष्ठा और समर्पण बनाये रखें। उन्होंने कहा कि आजादी के 75 साल बाद भी हमारे देश में लोकतंत्र कायम है। इसी लोकतांत्रिक मजबूती के कारण पूरी दुनिया में भारत की एक अलग पहचान और सम्मान है। लोकतंत्र को बचाए रखना हम सब जनप्रतिनिधियों की सामूहिक जिम्मेदारी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि लोकतंत्र में पक्ष और विपक्ष में विचारधारा की लड़ाई होती है। इसे निजी रूप नहीं देना चाहिए।

 

राजनीति सेवा का माध्यम है - सीएम गहलोत

 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजनीति सेवा का एक माध्यम है। राजनीति में आने के बाद जनप्रतिनिधि का धर्म पूरी ईमानदारी, निष्ठा और प्रतिबद्धता के साथ जनता की सेवा करना होना चाहिए। कि राष्ट्रीय विधायक सम्मेलन में पूरे देश के विधायकों का एक साथ संवाद करना लोकतंत्र के लिए शुभ संकेत है। सम्मेलन में विधानसभा और विधानपरिषद की 25 वर्ष बाद की जिम्मेदारियों पर चर्चा करना और पार्टी की विचारधारा को छोड़ कर एकता एवं समरसता के लिए समर्पित होना एक अच्छी शुरूआत है। मुंबई में 15 से 17 जून तक तीन दिवसीय राष्ट्रीय विधायक सम्मेलन का आयोजन हुआ। शनिवार को सीएम गहलोत भी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए इस सम्मेलन से जुड़े और अपना संबोधन दिया। इस दौरान गहलोत ने कहा कि पहले पक्ष और विपक्ष के सदस्यों में विभिन्न मुद्दों पर मतभेद होने के बावजूद सौहार्द बना रहता था, किन्तु वर्तमान समय में यह परंपरा खत्म होती जा रही है। इसे फिर से लौटाने के लिए केन्द्र और राज्यों में सत्ता पक्ष को पहल करने की आवश्यकता है।

 

देश में लागू हो सामाजिक सुरक्षा और स्वास्थ्य का अधिकार

 

सीएम गहलोत ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा कानून बनाकर देश की जनता को सूचना, शिक्षा, खाद्य सुरक्षा एवं रोजगार के अधिकार दिए गए। इसी तर्ज पर राजस्थान में भी स्वास्थ्य का अधिकार कानून बनाकर लागू किया गया है। इस दौरान उन्होंने कहा कि राजस्थान रकार द्वारा किये गये नवाचारों की देशभर में चर्चा हो रही है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना और इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना जैसी अनूठी पहल की सराहना हो रही है। करीब 1 करोड़ लोगों को न्यूनतम 1 हजार रूपए मासिक सामाजिक सुरक्षा पेंशन दी जा रही है। सीएम गहलोत ने कहा कि अब समय आ गया है कि देशभर में समाज के जरूरतमंद और असहाय वर्ग को सामाजिक सुरक्षा की गारंटी दी जाए जिससे वे सम्मानपूर्वक अपना जीवन निर्वाह कर सकें। इसके लिए केन्द्र सरकार को सामाजिक सुरक्षा कानून लागू करना चाहिए।

 

देश को चलाने की जिम्मेदारी विधायकों और सांसदों पर - गहलोत

 

गहलोत ने कहा कि 125 करोड़ की जनसंख्या वाले देश को चलाने की जिम्मेदारी करीब 5 हजार विधायकों-सांसदों पर है। इनके नेतृत्व गुण, प्रतिबद्धता और जीवनशैली का देश की जनता के बीच में सीधा संदेश जाता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राजनीति में किसी भी पद पर जाने के बाद नम्रता और सादगी बनी रहनी चाहिए, जिससे हम नई पीढ़ी को प्रेरित कर पाएंगे। अन्याय और भ्रष्टाचार करने वाला चाहे कितना भी करीबी हो, हमें उनका साथ नहीं देना चाहिए। इससे जनप्रतिनिधियों की विश्वसनीयता बनी रहेगी और हम सुशासन दे पाएंगे। सम्मेलन में पूर्व उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, पूर्व लोकसभा अध्यक्ष शिवराज पाटिल, मीरा कुमार, सुमित्रा महाजन, राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी सहित विभिन्न विधानसभाओं-विधानपरिषदों के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, विधानपरिषदों के सदस्य एवं विधायक मौजूद थे।  

Comment / Reply From

You May Also Like

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!