Dark Mode

जयपुर के फर्जी कॉल सेंटर - अमेरिकी नागरिकों को डरा धमकाकर करोड़ों रुपए की धोखाधड़ी का चौंकाने वाला खुलासा

जयपुर के फर्जी कॉल सेंटर

 

जयपुर। इंटरनेट के इस जमाने में सायबर क्राइम तेजी से बढ रहा है। कई ऐसे अपराधी हैं जो मामूली पढे लिखे होने के बावजूद उच्च शिक्षित लोगों को चंद मिनट में बेवकूफ बना देते हैं और उनसे लाखों रुपए की ठगी कर देते हैं। जयपुर में ठगी करने वालों की एक ऐसी गैंग का खुलासा हुआ है जो भारत में नहीं बल्कि अमेरिका में बैठे लोगों को अपना शिकार बनाते थे। कोई दसवीं फेल है तो कोई दसवीं पास लेकिन ये फर्राटे से अंग्रेजी बोलते हैं। बोलने में ये इतने शातिर हैं कि एक ही कॉल में ये अमेरिकी लोगों को डरा धमका कर अपने जाल में फंसा लेते थे। बाद में उनसे क्रिप्टो क्रेंसी के जरिए बड़ी रकम ऐंठते थे। जयपुर पुलिस ने ठगी की इस गैंग के 40 सदस्यों को गिरफ्तार किया है।

 

ठगी के लिए खोले फर्जी कॉल सेंटर

 

ऑनलाइन फ्रॉड के लिए यह एक संगठित गिरोह है जो लोगों को डरा धमका कर वसूली करता था। इस गिरोह के सरगनाओं ने जयपुर में चार कॉल सेंटर खोले। जगतपुरा, चित्रकूट, करणी विहार और भांकरोटा में खोले गए इन कॉल सेंटर में रात के समय काम होता था। 10 -10 कर्मचारियों का स्टाफ इन कॉल सेंटर में अलग अलग टास्क पर काम करते थे। कुछ कर्मचारी टारगेट को चिन्हित करते थे फिर दूसरे कर्मचारी उन्हें कॉल करके अपने जाल में फांस लेते थे। इसके बाद बताए गए डिजिटल एप के अकाउंट में क्रिप्टो क्रेंसी ट्रांसफर करवा लेते थे।

 

यूं फंसाया जाता था जाल में

 

टारगेट को चिन्हित करने के बाद ये बदमाश खुद को पुलिस, बैंककर्मी, बीमा कंपनी और इनकम टेक्स डिपार्टमेंट से होना बताकर लोगों को धमकाते थे। किसी को बोलते कि आपकी गाड़ी फलां दिन नो पार्किंग में खड़ी थी। भारी जुर्माने का चालान भेजने का डर दिखाया जाता था। बाद में कुछ राशि देकर मामले को रफा दफा कराने के बहाने रुपए ऐंठते थे। कई बार स्वयं को बैंक या बीमाकर्मी होना बताकर लोगों को पेमेंट अपडेट या पॉलीसी का प्रिमियम मिस होने का धमकी देकर डॉलर में राशि ऐंठ ली जाती थी। कई अमेरिकी नागरिकों के कंप्युटर सिस्टम पर हैकिंग का मैसेज भेजकर पर्सनल डाटा लीक करने की धमकी देकर भी रुपए ऐंठ लिए जाते थे।

 

अलग अलग राज्यों के लड़के लड़कियां गिरफ्तार

 

जयपुर के चार अलग अलग इलाकों में चलाए जा रहे इन फर्जी कॉल सेंटर में अधिकतर बाहरी राज्यों के लड़के लड़कियां सैलेरी बैस पर नौकरी करते थे। इन लड़के लड़कियां की इंग्लिस पर अच्छी कमांड है। ये लोग बोलने में इतने माहिर है कि चंद मिनट में लोगों को अपने जाल में फंसा लेते थे। इन कॉल सेंटर में कई कंप्युटर, लेपटॉप, मोबाइल और अन्य इलेक्ट्रोनिक इक्युपमेंट मिले। पुलिस ने इन कॉल सेंटर के सामान को जब्त करते हुए इन्हें सील कर दिया। कॉल सेंटर में काम करने वाले लड़के लड़कियों को इन्हें रोज ठगी का टारगेट दिया जाता था। इन्हें रेजिडेंस से ऑफिस तक देर शाम को बस के जरिए लाया जाता था और सुबह वापस छोड़ दिया जाता था। गिरफ्तार किए गए 40 आरोपियों में 14 आरोपी नागालैंड के हैं। 5 आरोपी महाराष्ट्र के हैं जबकि अन्य हरियाणा, नई दिल्ली और राजस्थान के अलग अलग जिलों के रहने वाले हैं।

Comment / Reply From

You May Also Like

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!