Dark Mode

PM नरेंद्र मोदी के 9 साल, कांग्रेस के 9 सवाल - ये सवाल कांग्रेस की नहीं बल्कि देश की जनता के हैं, मोदी जी जवाब दें :- कांग्रेस

PM नरेंद्र मोदी के 9 साल, कांग्रेस के 9 सवाल

 

जयपुर। केंद्र की सत्ता में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 9 साल का कार्यकाल पूरा होने के उपलक्ष में भाजपा जश्न मना रही है तो उधर कांग्रेस ने केंद्र सरकार और बीजेपी के समक्ष 9 सवाल रखे हैं। सोमवार 29 मई को राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में पार्टी के राष्ट्रीय नेता आनंद शर्मा ने एक बुकलेट जारी करते हुए 9 सवाल उठाए हैं। इस बुकलेट के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पूछा गया है कि वे इन सवालों का जवाब दें ताकि जनता वास्तविकता से रूबरू हो सके।बुकलेट जारी करने के दौरान मंत्री महेश जोशी, राजीव अरोड़ा, सचिव जसवंत गुर्जर और प्रदेश प्रवक्ता आरसी चौधरी मौजूद रहे। जोशी ने कहा कि ये सवाल सिर्फ कांग्रेस के नहीं है बल्कि देश की जनता के हैं।


1. अर्थव्यवस्था से जुड़ा सवाल : - ऐसा क्यों है कि देश में महंगाई और बेरोजगारी आसमान छू रही है ? क्यों अमीर और अमीर हुए हैं और गरीब और गरीब ? सार्वजनिक संपत्तियों को मोदी जी के मित्रों को क्यों बेचा जा रहा है ? आर्थिक विषमताएं क्यों बढ़ रही हैं ?

 


2. कृषि और किसान से जुड़ा सवाल :- ऐसा क्यों है कि पिछले 9 सालों में भी किसानों की आय दोगुनी नहीं हुई? कृषि कानूनों को रद्द करते समय किसान संगठनों के साथ हुए समझौतों को अभी तक लागू क्यों नहीं किया गया ? MSP की गारंटी क्यों नहीं दी गई ?



3. भ्रष्टाचार /मित्रवाद से जुड़ा सवाल :- ऐसा क्यों है कि अडानी को फायदा पहुंचाने के लिए LIC और SBI में जमा जनता के खून पसीने की कमाई को दांव पर लगा दिया ? भ्रष्टाचार को खत्म करने की बात करने वाले प्रधानमंत्री इसपर जवाब क्यों नहीं देते कि अड़ानी की फर्जी कंपनियों में 20 हजार करोड़ किसके हैं ?


4. चीन और राष्ट्रीय से जुड़ा सुरक्षा से जुड़ा सवाल :- ऐसा क्यों है कि चीन को लाल आँख दिखाने की बात करने वाले प्रधानमंत्री ने उसे 2020 में क्लीन चिट दे दी, जबकि वह आज भी हमारी जमीन पर कब्जा करके बैठा है ?



5. सामाजिक सद्भाव से जुड़ा सवाल :- ऐसा क्यों है कि चुनावी फायदे के लिए जानबूझकर बंटवारे की राजनीति को हवा दी जा रही है और समाज में डर का माहौल बनाया जा रहा है ?


6. सामाजिक न्याय से जुड़ा सवाल :- ऐसा क्यों है कि महिलाओं, दलितों, SC, ST, OBC और अल्पसंख्यकों के खिलाफ हो रहे अत्याचारों पर प्रधानमंत्री चुप रहते हैं ? वह जाति जनगणना की मांग को क्यों नजरअंदाज कर रहे हैं ?



7. लोकतांत्रिक संस्थाओं से जुड़ा सवाल :- ऐसा क्यों है कि विपक्षी दलों और नेताओं के खिलाफ बदले की भावना से कार्रवाई की जा रही है? क्यों जनता द्वारा चुनी हुई विपक्षी दलों की कई सरकारें गिराई गई ? पिछले 9 सालों में संवैधानिक और लोकतांत्रिक संस्थाओं को क्यों कमजोर किया गया ?



8. जनकल्याण की योजनाओं से जुड़ा सवाल :- ऐसा क्यों है कि बजट में कटौती करके मनरेगा जैसी जन कल्याण की योजनाओं को कमजोर किया गया ? गरीब, आदिवासी एवं जरूरतमंदों के सपनों को क्यों कुचला जा रहा है ?



9. करोना मिसमैनेजमेंट से जुड़ा सवाल :- ऐसा क्यों है कि कोरोना के कारण 40 लाख लोगों की मौत के बाद उनके परिवारों को मुआवजा देने से मना कर दिया गया ? क्यों अचानक लॉकडाउन करके लाखों कामगार साथियों को घर जाने के लिए मजबूर किया गया और उन्हें उनके हाल पर छोड़ दिया गया?

 

Comment / Reply From

You May Also Like

Vote / Poll

राजस्थान में होने वाले राज्यसभा चुनाव 2023 में कौन जीतेगा

View Results
Congress
33%
BJP
67%
Rashtriya Loktantrik Party
0%
other
0%

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!