Dark Mode

3 फीट लंबा, 8 किलो वजनी हाथी दांत की तस्करी, कीमत 1.5 करोड़ रुपए, क्राइम ब्रांच की टीम ने युवती सहित 5 तस्करों को गिरफ्तार किया - CRPF का सब इंस्पेक्टर राहुल मीणा है सरगना, ट्रेनिंग पूरी कर लौटते समय तमिलनाडु के जंगलों से लाया हाथी दांत

3 फीट लंबा, 8 किलो वजनी हाथी दांत की तस्करी, कीमत 1.5 करोड़ रुपए, क्राइम ब्रांच की टीम ने युवती सहित 5 तस्करों को गिरफ्तार किया

 

जयपुर। राजस्थान पुलिस की क्राइम ब्रांच ने वन्यजीव के अंगों की तस्करी का बड़ा खुलासा किया है। क्राइम ब्रांच की टीम ने उदयपुर जिले की सवीना थाना क्षेत्र में सीआईएसएफ के सब इंस्पेक्टर और एक युवती सहित 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इन तस्करों के कब्जे से 3 फीट लम्बा 8 किलो वजनी हाथी दांत जब्त किया है। इस हाथी दांत की अंतरराष्ट्रीय बाजार कीमत करीब डेढ करोड़ रुपए बताई जा रही है। एडीजी दिनेश एमएन ने बताया कि ये तस्कर हाथी दांत को बेचने की फिराक में घूम रहे थे। इसी दौरान क्राइम ब्रांच की टीम को सूचना मिल गई। टीम ने ग्राहक बनकर तस्करों से संपर्क किया और फिर दबोच लिया।

 

तमिलनाडु के कोयंबटूर से लाया गया था हाथी दांत

 

एडीजी दिनेश एमएन ने बताया कि सीआईडी क्राइम ब्रांच के हैड कांस्टेबल रामनिवास, शंकर दयाल और कमल सिंह को कोयंबटूर से हाथी तस्करी की सूचना मिली थी। इसके बाद एडिशनल एसपी आशाराम चौधरी के सुपरविजन और इंस्पेक्टर राम सिंह नाथावत के नेतृत्व में सूचना की पुष्टि की गई। सूचना की पुष्टि होने के बाद सवीना पुलिस को सूचना दी गई। सवीना पुलिस ने सीए सर्किल नायला तालाब के पास हाथी दांत का सौदा करने की फिराक में घूम रहे अलवर निवासी राहुल मीणा, दौसा निवासी अमृत सिंह गुर्जर, भरतपुर निवासी अर्जुन सिंह मीणा और संजय मीणा के साथ मूलत बिहार और हाल जयपुर के खोह नागोरियान निवासी युवती रीटा शाह को गिरफ्तार किया।

 

सीआरपीएफ का सब इंस्पेक्टर राहुल मीणा है सरगना

 

एडीजी दिनेश एमएन ने बताया कि तस्करी गैंग का सरगना राहुल मीणा सीआरपीएफ में सब इंस्पेक्टर है। वर्तमान में उसकी ड्यूटी कश्मीर के सोपोर में है। इन तस्करों के खिलाफ सवीना थाने में वन्य जीव अधिनियम और अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस की टीम तस्करी के पूरे नेटवर्क और खरीफ फरोख्त के संबंध में गहनता से पूछताछ कर रही है।

 

ट्रेनिंग के दौरान खुद ही काट लाया हाथी दांत

 

प्रारम्भिक पूछताछ में आरोपी राहुल मीणा ने यह स्वीकार किया है कि सीआरपीएफ में सब इंस्पेक्टर के तहत 10 जुलाई 2022 से कोयम्बटूर में उसने ट्रेनिंग शुरू की थी। इसी साल जुलाई 2023 में उसकी ट्रेनिंग पूरी हुई है। अगस्त में छुट्टी लेकर घर के लिए निकला तो जंगल से खुद ही हाथी दांत काट कर ले आया। इसे बेचने के लिए वह हाथी दांत को अपने साथ लेकर आया। राहुल मीणा पिछले कुछ समय से हाथी दांत बेचने की कोशिश कर रहा था। इसी बीच वह क्राइम ब्रांच के हत्थे चढ गया।

Comment / Reply From

You May Also Like

Vote / Poll

राजस्थान में होने वाले राज्यसभा चुनाव 2023 में कौन जीतेगा

View Results
Congress
33%
BJP
67%
Rashtriya Loktantrik Party
0%
other
0%

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!