Dark Mode

'महज 10 फीसदी उज्ज्वला लाभार्थी ही खरीद पा रहे हैं गैस सिलेंडर, भारत सरकार आगे कर महंगाई से राहत दिलाए', - अशोक गहलोत ने - महंगाई से राहत कैंप

'महज 10 फीसदी उज्ज्वला लाभार्थी ही खरीद पा रहे हैं गैस सिलेंडर, भारत सरकार आगे कर महंगाई से राहत दिलाए', - अशोक गहलोत ने

 

रामस्वरूप लामरोड़

 

जयपुर, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि केन्द्र सरकार ने भले ही उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर बांटें हो लेकिन महंगाई इतनी ज्यादा बढ गई है कि लोग घरेलू गैस सिलेंडर नहीं खरीद पा रहे हैं। 1100 रुपए का गैस सिलेंडर खरीदना गरीब तबके के लोगों के लिए संभव नहीं है। यही कारण है कि उज्ज्वला योजना के महज 10 फीसदी लाभार्थी ही गैस सिलेंडर खरीद पा रहे हैं। बाकि लोग पहले ही तरह आज भी चूल्हे पर ही खाना बनाते हैं। जयपुर के सांगानेर तहसील स्थित महापुरा में महंगाई राहत कैंप का शुभारम्भ करने के दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि महंगाई तेजी से बढ रही है। भारत सरकार को आगे आकर महंगाई से राहत दिलानी चाहिए।

 

गैस एजेंसी में जाकर रिकॉर्ड देखा मुख्यमंत्री ने

 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि उन्होंने एक गैस एजेंसी में जाकर वहां का रिकॉर्ड देखा तो चौंकाने वाली जानकारी सामने आई। उस गैस एजेंसी के 32,000 कनेक्शनधारी हैं। इन 32 हजार उपभोक्ताओं में से 1500 उपभोक्ता उज्ज्वला योजना के हैं। इन 1500 में से केवल 10 फीसदी यानी सिर्फ 150 लाभार्थी ही गैस सिलेंडर खरीद पा रहे हैं। शेष 90 फीसदी 1350 उज्ज्वला योजना के पात्र लाभार्थी गैस सिलेंडर खरीद ही नहीं रहे हैं। ऐसे में हर कोई समझ सकता है कि देश और प्रदेश का गरीब तबका महंगाई से कितना परेशान हैं। राजस्थान सरकार उज्ज्वला कनेक्शनधारियों और बीपीएल परिवारों को 1100 रुपए के बजाय सिर्फ 500 रुपए में गैस सिलेंडर देने जा रही है। राज्य सरकार की तरह केन्द्र सरकार को भी आगे आकर महंगाई से राहत देनी चाहिए।

 

पहले दिन 1799 कैंप लगे

 

सोमवार 24 अप्रेल से महंगाई राहत कैंप की शुरूआत हुई है। पहले दिन प्रदेशभर में 1799 कैंप लगे हैं। आने वाले दिनों में महंगाई राहत कैंप की संख्या बढकर 2700 हो जाएगी। प्रदेश की हर ग्राम पंचायत और वार्डों में शिविर लगाए जा रहे हैं ताकि हर नागरिक राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए रजिस्ट्रेशन करा सके। कोई भी व्यक्ति प्रदेश के किसी भी कैंप में अपना रजिस्ट्रेशन करा सकता है। अर्थात गंगानगर का कोई व्यक्ति अगर जैसलमेर गया हुआ है तो वहां के कैंप में भी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकता है। 30 जून तक सभी कैंप अस्थायी रूप से लगे रहेंगे। बाद में जरूरी स्थानों पर स्थायी कैंप हमेशा के लिए लगे रहेंगे ताकि कोई भी व्यक्ति उन कैंप में जब चाहे तब अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे।

 

अपने नजदीकी कैंप के बारे जानकारी ऐसे प्राप्त करें...

 

पूरे राजस्थान की हर ग्राम पंचात और शहरी निकायों में महंगाई राहत कैंप का आयोजन किया जा रहा है। कैंप में रजिस्ट्रेशन का समय सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक का है। अपने नजदीकी कैंप का एड्रेस जानने के लिए आपको अपने मोबाइल में www.mehangairahatcamp.rajasthan.gov.in वेबसाइड खोलनी होगी। इस वेबसाइड पर जाने के बाद आप अपने जिला, तहसील और ब्लॉक का नाम लिखकर सर्च पर क्लिक करेंगे तो आपको अपने निकटतम महंगाई राहत कैंप के बारे में पूरी जानकरी मिल जाएगी। इस वेबपोर्टल पर आपको राज्य सरकार की इन 10 बड़ी जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी भी मिल जाएगी। 

Comment / Reply From

You May Also Like

Vote / Poll

राजस्थान में होने वाले राज्यसभा चुनाव 2023 में कौन जीतेगा

View Results
Congress
33%
BJP
67%
Rashtriya Loktantrik Party
0%
other
0%

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!