Dark Mode

महंगाई राहत कैंप में जाते समय ये दस्तावेज ले जाना ना भूलें, 2700 कैंप की पूरी डिटेल यहां पढें - गहलोत सरकार की 10 बड़ी योजनाओं का लाभ उठाएं

महंगाई राहत कैंप में जाते समय ये दस्तावेज ले जाना ना भूलें, 2700 कैंप की पूरी डिटेल यहां पढें

रामस्वरूप लामरोड़

 

जयपुर, राजस्थान के नागरिकों को सरकार की 10 बड़ी जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए गहलोत सरकार महंगाई राहत कैंप लगा रही है। 24 अप्रेल से शुरू हो रहे महंगाई राहत कैंप में जाने से पहले आवश्यक दस्तावेजों की पूरी जानकारी प्राप्त कर लें। अधूरे दस्तावेजों के साथ कैंप में गए तो आप सुविधाएं पाने से वंचित रह सकते हैं। मूल दस्तावेज साथ ले जाकर रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है तभी आप सरकारी सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आइये गहलोत सरकारी की उन 10 योजनाओं के बारे में बारे में जानते हैं कि किन किन योजना के लिए किन किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी....

 

1. गैस सिलेंडर योजना - उज्ज्वला योजना से जुड़े उपभोक्ताओं और बीपीएल कार्ड धारकों के लिए अब घरेलू गैस सिलेंडर सिर्फ 500 रुपए में मिलेगा। इसके लिए महंगाई राहत कैंप में जाते समय गैस कनेक्शन की डायरी, बीपीएल राशन कार्ड और अपना जनाधार कार्ड साथ ले जाना अनिवार्य है। इन्हीं दस्तावेजों से आपका रजिस्ट्रेशन हो सकेगा।

 


2. मुख्यमंत्री निशुल्क बिजली योजना - इस योजना के तहत घरेलू उपभोक्ताओं को फिलहाल 50 युनिट बिजली फ्री दी जा रही है। अब राज्य सरकार ने 100 युनिट मुफ्त बिजली दिए जाने की घोषणा की है। ऐसे में घरेलू उपभोक्ताओं को महंगाई राहत कैंप में अपना बिजली बिल और जनाधार कार्ड ले जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

 

3. अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना - इस योजना के तहत खाद्य सुरक्षा योजना में जुड़े सभी पात्र परिवारों को निशुल्क फूड पैकेट बांटे जाएंगे। इस योजना का लाभ उठाने के लिए खाद्य सुरक्षा राशन कार्ड और जनाधार कार्ड साथ लेकर जाना होगा।

 

4. मनरेगा योजना - महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार योजना के तहत अब तक 100 दिन का रोजगार दिया जा रहा था। अब कार्य दिवस की संख्या 100 से बढाकर 125 कर दी गई है। कथौड़ी सहरिया विशेष योग्यजनों के लिए 25 दिन अतिरिक्त कार्य दिवस दिए जाएंगे। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए महंगाई राहत कैंप में जाते समय जनाधार कार्ड, जॉब कार्ड और विशेष योग्यजन का प्रमाण पत्र साथ ले जाना ना भूलें।

 

5. इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना - महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना की तर्ज पर ही राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना प्रारम्भ की है। इसके तहत शहरी क्षेत्रों में जरूरतमंद लोगों को रोजगार मुहैया कराया जा रहा है। इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन कराने के लिए जनाधार कार्ड, जॉब कार्ड और विशेष योग्यजन प्रमाण पत्र ले जाना ना भूलें।

 

6. कामधेनू पशु बीमा योजना - इस योजना के तहत राज्य सरकार ने पहली बार पशुपालकों के लिए बड़ी सुविधा प्रदान की है। अगर किसी दुधारू पशु की असामियक मृत्यु हो जाती है तो राज्य सरकार पशुपालक को 40 हजार रुपए की सहायता मुहैया कराएगी। इसके लिए पशुपालकों को अपने पशुओं का बीमा कराना होगा। महंगाई राहत कैंप में केवल अपना जनाधार कार्ड ले जाकर पशु बीमा कराया जा सकता है।

 

7. चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना - चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत पहले 10 लाख रुपए का मुफ्त इलाज दिया जा रहा था। अब मुफ्त इलाज की राशि 10 लाख से बढाकर 25 लाख रुपए कर दी है। इसका लाभ उठाने के लिए महंगाई राहत कैंप में राशन कार्ड, जनाधार कार्ड, आधार कार्ड, परिवार के मुखिया या अन्य सदस्य के मूलनिवास प्रमाण पत्र, स्थाीय पता प्रमाण पत्र, आयुष्मान कार्ड, महिला मुखियाकी बैंक की पासबुक साथ ले जाना ना भूलें।

 

8. चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना - अगर किसी हादसे के दौरान किसी व्यक्ति की जान चली जाती है या अंग भंग हो जाते हैं तो इस योजना के तहत पहले 5 लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती थी। अब इस राशि को 5 लाख से बढाकर 10 लाख रुपए कर दिया है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए महंगाई राहत कैंप में राशन कार्ड, जनाधार कार्ड, आधार कार्ड, परिवार के मुखिया या अन्य सदस्य के मूलनिवास प्रमाण पत्र, स्थाीय पता प्रमाण पत्र, आयुष्मान कार्ड, महिला मुखियाकी बैंक की पासबुक साथ ले जाना ना भूलें।

 

9. सामाजिक सुरक्षा पेंशन - राज्य सरकार ने सभी श्रेणी की पेंशन को बढाकर न्यूनतम एक हजार रुपए कर दिया है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए पात्र व्यक्तियों को अपना जनाधार कार्ड और पेंशन पीपीओ नम्बर लेकर महंगाई राहत कैंप में पहुंचना होगा।

 

10. किसानों को मुफ्त बिजली योजना - राजस्थान सरकार ने हाल ही के बजट में किसानों को 2 हजार युनिट बिजली मुफ्त देने की घोषणा की है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए किसान भाइयों को अपना बिजली कनेक्शन बिल और जनाधार कार्ड साथ ले जाना अनिवार्य है।

 


अपने नजदीकी कैंप के बारे जानकारी ऐसे प्राप्त करें...

 

पूरे राजस्थान की हर ग्राम पंचात और शहरी निकायों में महंगाई राहत कैंप का आयोजन किया जा रहा है। अपने नजदीकी कैंप का एड्रेस जानने के लिए आपको अपने मोबाइल में www.mehangairahatcamp.rajasthan.gov.in वेबसाइड खोलनी होगी। इस वेबसाइड पर जाने के बाद आप अपने जिला, तहसील और ब्लॉक का नाम लिखकर सर्च पर क्लिक करेंगे तो आपको अपने निकटतम महंगाई राहत कैंप के बारे में पूरी जानकरी मिल जाएगी। इस वेबपोर्टल पर आपको राज्य सरकार की इन 10 बड़ी जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी भी मिल जाएगी। 

Comment / Reply From

You May Also Like

Vote / Poll

राजस्थान में होने वाले राज्यसभा चुनाव 2023 में कौन जीतेगा

View Results
Congress
33%
BJP
67%
Rashtriya Loktantrik Party
0%
other
0%

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!