Dark Mode

बिपरजॉय बेबाक़ : जिले में जमकर नुक़सान, जलस्त्रोतो में हुई पानी की आवक - शिवगंज में बारिश का भारी क़हर, माउंट में कई घंटो से बिजली बाधित, प्रशासन व जनप्रतिनिधि पहुँचे प्रभावित क्षेत्र में

बिपरजॉय बेबाक़ : जिले में जमकर नुक़सान, जलस्त्रोतो में हुई पानी की आवक

सिरोही । जिले में बिपरजॉय चक्रवात तूफान का असर जबरदस्त तरीके से देखने को मिल रहा हैं। पिछले तीन दिनों से लगातार हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश का दौर जारी हैं। बारिश के बाद नदी नाले उफान पर हैं। बिपरजॉय के प्रभाव ने आम जनजीवन को काफ़ी प्रभावित किया । बिपरजॉय के प्रकोप से जलभराव, कच्चे मकान, विशाल वृक्ष, विद्युत पोल गिरने, सड़क मार्ग अवरुद्ध होने समेत पशुओं की मौत के मामले सामने आए । हालाँकि क्षेत्र के जलस्त्रोतों में पानी की आवक भी हुई, जिससे आमजन को पानी की समस्या से राहत मिलेगी । पर बिपरजॉय के प्रकोप ने जनजीवन को पूरी तरह से प्रभावित किया । जिला कलक्टर डॉ. भंवरलाल व एसपी ज्येष्ठा मैत्रयी ने प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया । आबूरोड में सड़को पर कई जगह पानी भर गया, जिसके चलते यातायत बन्द हो गया और वाहनों को परेशानी का सामना करना पड़ा, जिसमे पर्यटक भी शामिल थे । उधर माउंट आबू में 40 घण्टे बाद भी कई इलाकों में बिजली नहीं आ पाई हैं लोगों के मोबाईल बन्द हो गए हैं। बिजली नहीं आने के कारण काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा हैं। जिलेभर में दर्जनों पेड़ गिरने से यातायात बाधित हैं वही पोल के गिरने से विधुत आपूर्ति ठप हैं। जिलेभर के हिस्सों में बिजली गुल होने से लोगों के मोबाईल बन्द हो गए हैं। एक दूसरे से संपर्क नहीं कर पा रहे हैं साथ ही प्रशासनिक कार्यालय में भी बिजली गुल होने के कारण कार्य प्रभावित हुआ हैं।बीते 24 घंटो में बारिश के आंकड़ों की बात करें तो सबसे ज्यादा बारिश शिवगंज में दर्ज हुई । पिंडवाडा में तहसीलदार मादाराम ने दौरा कर प्रभावित क्षेत्रों का जायज़ा लिया ।शिवगंज व केसरपुरा में पानी भर जाने के बाद विधायक संयम लोढ़ा मौक़े पर पहुँचे एवं प्रभावित क्षेत्र का जायज़ा लिया व लोगों से कुशलक्षेम पूछी । विधायक ने प्रभावित लोगों को हरसम्भव सहायता दिलाने का आश्वासन दिया ।


यहाँ हुआ नुक़सान

रेवदर उपखण्ड मुख्यालय से जीरावल मार्ग पर एक कृषि कुएँ पर तीन कच्चे मकान धराशाई हो गए । निकटवर्ती बासन में भी एक कच्चा मकान गिर गया । निम्बोडा में सरकारी योजना में बने दो शौचालय पानी के अतितीव्र वेग के कारण बह गए, जिसके बाद प्रधान प्रतिनिधि अर्जुन देवासी ने मौक़े पर पहुँचकर प्रशासन को अवगत कराया । निम्बज-अनापुर मार्ग पर एक गौशाला में 9 गायों की मौत हो गई, वहीं 18 गायें अचेत हो गई, जहां पटवारी भँवरलाल विश्नोई ने मौक़े पर पहुँचकर पशु चिकित्सक को बुलवाया एवं उपचार शुरू किया गया । क्षेत्र में दर्जनों विद्युत पोल धराशाई हो गए, जिससे क्षेत्र में विद्युत व्यवस्था लड़खड़ा गई । वहीं पिण्डवाडा में झोंपड़ा ढहने से एक महिला घायल हो गई । पिण्डवाड़ा के स्वरुपगंज - कोटडा मार्ग पर पुल ढह गया हैं, जिससे आवागमन बाधित हो गया। मंडार के आगे रानीवाड़ा मार्ग पर सडक के ऊपर मिट्टी आ जाने से काफ़ी वाहन फँसे । माउंट आबू में सड़के क्षतिग्रस्त हुई व पेड़ बिजली के पोल गिरने से विद्युत बाधित है ।

 

विधायक जगसीराम कोली व प्रशासन ने किया क्षेत्र का दौरा

चक्रवात के बीच तहसीलदार जगदीश विश्नोई अपनी टीम के साथ लगातार प्रभावित क्षेत्र में सम्पर्क एवं दौरा कर आमजन को राहत पहुँचाने में जुटे रहे । विधायक जगसीराम कोली ने बिपरजॉय चक्रवात के प्रकोप से प्रभावित क्षेत्रों में आमजन से संपर्क किया । उन्होंने विभिन्न गाँवों का दौरा कर लोगों से जानकारी जुटाई एवं आवश्यक सहायता हेतु आश्वासन दिया । विधायक कोली ने सुलीवा में पाइपलाइन खोदने की वजह से दो घरों के बीच उस मार्ग से बह रहे पानी के कारण दोनों ही घर ढहने का ख़तरा बना होने से मौक़े पर पहुँचे विकास अधिकारी आवडदान चारण के साथ वैकल्पिक मार्ग को ठीक करवाया । वहीं एड़ीएम कालूराम खौड के साथ रेवदर में ढहे कच्चे मकानों का जायज़ा भी लिया एवं उचित सहायता हेतु अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए । इस दौरान तहसीलदार जगदीश विश्नोई, सरपंच अजबाराम चौधरी, आरआई शंकरलाल, पटवारी अजय जोशी मौजूद रहे । वहीं एडीएम कालूराम खौड ने टोकरा बांध का निरीक्षण किया एवं निम्बज गौशाला में जाकर स्थिति का जायज़ा लिया ।


जलस्त्रोतों में हुई पानी की आवक

जिले के सभी बांधो में पानी की आवक हुई । साथ ही नदियों में भी पानी तीव्र वेग के साथ बहा । टोकरा बांध की ओवरफ़्लो के काफ़ी नज़दीक रहा, जिसमें पानी की आवक जारी है । वेस्ट बनास, अणगौर बांध में भी भारी मात्रा में पानी की आवक हुई है । पिण्डवाड़ा क्षेत्र के भुला, वालोरिया व वासा बाँध ओवरफ्लो हो गए।

Comment / Reply From

You May Also Like

Vote / Poll

राजस्थान में होने वाले राज्यसभा चुनाव 2023 में कौन जीतेगा

View Results
Congress
33%
BJP
67%
Rashtriya Loktantrik Party
0%
other
0%

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!