Dark Mode

आचार संहिता लागू होने से पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग में 3 सदस्यों की नियुक्ति, जानिए कौन हैं ये नए सदस्य - कर्नल केसरी सिंह राठौड़, प्रो. अयूब खान और आईएएस कैलाश चंद मीणा को बनाया RPSC सदस्य

आचार संहिता लागू होने से पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग में 3 सदस्यों की नियुक्ति, जानिए कौन हैं ये नए सदस्य

 

 

जयपुर। विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने से पहले गहलोत सरकार ने राजस्थान लोक सेवा आयोग में 3 सदस्यों की नियुक्ति की है। कर्नल केसरी सिंह राठौड़, प्रोफेसर अयूब खान और कैलाश चंद मीणा को आरपीएससी का सदस्य बनाया है। पदभार ग्रहण करने की तारीख से आगामी 6 वर्ष तक उनका कार्यकाल रहेगा। इससे पहले अगर 62 वर्ष की आयु पुरी हुई तो उसी दिन से इन्हें सेवानिवृत माना जाएगा। चूंकि सोमवार दोपहर को चुनाव कार्यक्रम की घोषणा हुई और इसके साथ ही आचार संहिता लग गई। ऐसे में तुरंत ही तीनों सदस्यों को पदभार ग्रहण करवा दिया गया।

 

जानिए कौन हैं कर्नल केसरी सिंह राठौड़

 

कर्नल केसरी सिंह राठौड़ नागौर जिले के मकराना विधानसभा क्षेत्र के गांव शिवरासी के रहने वाले हैं। वे सेना से रिटायर्ड होने के बाद समाज सेवा और राजनीति में सक्रिय हो गए। पिछले कुछ सालों से वे मकराना विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे थे। क्षेत्र के विभिन्न इलाकों में लगातार दौरे भी किए लेकिन अब इन्हें आरपीएससी में सदस्य बना दिया गया है। ऐसे में आगामी छह वर्ष तक वे इसी पद पर कार्य करेंगे।

 

कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ चुके हैं प्रो. अयूब खान

 

प्रोफेसर अयूब खान जोधपुर के रहने वाले हैं। पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस पार्टी ने उन्हें सूरसागर विधानसभा से प्रत्याशी बनाया था। बीजेपी प्रत्याशी सूर्यकांता व्यास के सामने प्रो. अयूब खान चुनाव हार गए थे। वे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नजदीकी माने जाते हैं। लिहाजा आगामी विधानसभा चुनाव से पहले सीएम गहलोत ने उन्हें आरपीएससी का सदस्य बनाकर बड़ा तोहफा दे दिया है।

 

आईएएस कैलाश चंद मीणा को भी बनाया सदस्य

 

कैलाश चंद मीणा सवाई माधोपुर के रहने वाले हैं। वे राजस्थान प्रशासनिक सेवा (आरएएस) में चयनित होकर पदोन्नति पाने के बाद आईएएस बने हैं। कोटा और जोधपुर में संभागीय आयुक्त रहने के बाद वर्तमान में वे एलएसजी के सचिव हैं। इन्हें भी राज्य सरकार ने आरपीएससी का सदस्य बनाया है।

Comment / Reply From

You May Also Like

Vote / Poll

राजस्थान में होने वाले राज्यसभा चुनाव 2023 में कौन जीतेगा

View Results
Congress
33%
BJP
67%
Rashtriya Loktantrik Party
0%
other
0%

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!