Dark Mode

गोल्ड तस्करी का मास्टरमाइंड मुनियाद अली खान आखिर धरा गया - यूएई से भारत लाया गया, जयपुर एयरपोर्ट से NIA ने किया गिरफ्पतार, पढ़ें कैसे करता था सोने की तस्करी

गोल्ड तस्करी का मास्टरमाइंड मुनियाद अली खान आखिर धरा गया

 

जयपुर। गोल्ड तस्करी का मोस्ट वांटेड तस्कर मुनियाद अली खान आखिर पकड़ा गया। रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने के बाद दुनियाभर की जांच एजेंसियां इस तस्कर के पीछे पड़ी हुई थी। पिछले दिनों तस्कर मुनियाद अली खान के बारे में सूचना मिली कि वह संयुक्त अरब अमीरात में छिपा हुआ है। यूएई की जांच एजेंसियों ने संदिग्ध ठिकानों पर दबिश दी और मुनियाद अली खान को हिरासत में ले लिया। इसके बाद एनआईए ने तस्कर को भारत लाने का प्रयास किया। मंगलवार 10 सितंबर को एनआईए इस तस्कर को भारत लाने में कामयाब हुई। जयपुर एयरपोर्ट पर सुबह एनआईए की टीम ने तस्कर मुनियाद अली को हिरासत में लेने के बाद गिरफ्तार कर लिया।

 

गुर्गों के जरिए करता था सोने की तस्करी

 

जानकारी के मुताबिक मुनियाद अली खान अंतर्राष्ट्रीय स्तर का तस्कर है। वह खुद सामने आने के बजाय मोटा लालच देकर अपने गुर्गों से तस्करी कराता था। चार साल पहले जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर बड़ी मात्रा में गोल्ड बॉर्स जब्त किया गया था। चूंकि मामला अंतरराष्ट्रीय तस्करी से जुड़ा था। ऐसे में मामले की जांच कस्टम डिपार्टमेंट के बाद एनआईए को सौंपी गई। एनआईए ने पूरे मामले की जांच करते हुए मुनियाद अली खान को दोषी माना और उसके खिलाफ एनआईए कोर्ट में चार्जशीट पेश की थी।

 

सीबीआई ने जारी किया था रेड कॉर्नर नोटिस

 

जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 3 जुलाई 2020 को गोल्ड बॉर्स पकड़ा गया था। जांच के बाद 22 सितंबर 2020 को मुनियाद अली खान के खिलाफ अलग से केस दर्ज किया गया था। एनआईए के मुताबिक मुनियाद अली खान अपने सह आरोपियों से रियाद और सऊदी अरब से सोने की तस्करी करता था और जयपुर के जरिए भारत में तस्करी का सोना भेजता था। लंबे समय तक फरार रहने पर एनआईए ने सीबीआई की मदद ली। सीबीआई ने 13 सितंबर 2021 को इंटरपोल से आरोपी तस्कर के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करवाया। इसके बाद कई देशों की एजेंसियों को रेड कॉर्नर नोटिस भेज कर तस्कर पर नजर रखने का आग्रह किया गया। आखिर 10 सितंबर 2024 को कुख्यात तस्कर को भारत लाया जा सका। एनआईए ने मुनियाद को गिरफ्तार कर लिया है।

Comment / Reply From

You May Also Like

Vote / Poll

राजस्थान में होने वाले राज्यसभा चुनाव 2023 में कौन जीतेगा

View Results
Congress
31%
BJP
63%
Rashtriya Loktantrik Party
6%
other
0%

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!