Dark Mode

राज्य सरकार की योजनाओं का अध्ययन कराएं केन्द्र सरकार, अच्छी हो तो देशभर में लागू करें, अगर नहीं तो जनता को कारण बताएं - सीएम गहलोत - पीएम मोदी जब राजस्थान दौरे पर आएं तो यह गारंटी देकर जाएं कि बीजेपी सत्ता में आई तो वे हमारी योजनाओं को बंद नहीं करेंगे

राज्य सरकार की योजनाओं का अध्ययन कराएं केन्द्र सरकार, अच्छी हो तो देशभर में लागू करें, अगर नहीं तो जनता को कारण बताएं - सीएम गहलोत

 

झुंझुनूं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत इन दिनों लगातार अलग अलग जिलों के दौरे पर हैं। विकास कार्यों के लोकार्पण और शिलान्यास के साथ वे सभाओं को संबोधित करते हुए राज्य सरकार की उपलब्धियों को गिना रहे हैं। साथ ही केन्द्र सरकार को लगातार आड़े हाथों लेकर सियासी हमले कर रहे हैं। शनिवार 30 सितंबर को सीएम गहलोत झुंझुनूं और बीकानेर जिले के दौरे पर रहे। झुंझुनूं के बिसाऊ में उन्होंने सभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि झुंझुनूं शिक्षा के क्षेत्र में सिरमौर है। राज्य सरकार भी शिक्षा, स्वास्थ्य जैसे तमाम क्षेत्रों में आगे बढ़कर काम कर रही है।

 

हमारे दबाव में आकर गैस सिलेंडर के दाम कम किए - गहलोत

 

बिसाऊ में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान सरकार देश की पहली ऐसी सरकार है जो गरीब परिवारों को सिर्फ 500 रुपए में गैस सिलेंडर दे रही है। गरीबों को महंगाई से राहत देने के लिए राज्य सरकार ने अपने स्तर यह बड़ा फैसला लिया है। सीएम गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार के इस फैसले के बाद केन्द्र सरकार दबाव में आ गई और इसी दबाव के चलते उन्होंने घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में 200 रुपए कम करने का ऐलान करना पड़ा। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार को सिर्फ 200 रुपए कम नहीं करने चाहिए थे बल्कि पूरे देशवासियों को 500 रुपए में घरेलू गैस सिलेंडर उपलब्ध कराना चाहिए।

 

हर राज्य में होती है हमारी योजनाओं की तारीफ

 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने बेहतरीन योजनाएं दी है। 25 लाख रुपए की चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना और10 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा हर परिवार को दिया जा रहा है। साथ ही घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट बिजली फ्री, किसानों को 2000 यूनिट बिजली फ्री, पशुधन का बीमा, मुफ्त फूड पैकेट योजना और महिलाओं को मुफ्त स्मार्ट फोन दिए जा रहे हैं। राइट टू हेल्थ कानून बनाया जिससे कोई भी अस्पताल अब पैसे के अभाव में इलाज से इनकार नहीं कर सकते। कर्मचारियों को पदोन्नति का लाभ 10-20-30 के बजाय 9-18-27 साल की सेवा पर दिया गया। ओल्ड पेंशन स्कीम बहाल की गई। सीएम गहलोत ने कहा कि राजस्थान सरकार द्वारा ओपीएस लागू किए जाने के बाद देशभर के कर्मचारियों ने मांग उठाई है कि उनके वहां भी ओपीएस बहाल की जाए।

 

पीएम मोदी आएं तो यह वादा करके जाएं

 

सीएम गहलोत ने कहा कि इन दिनों पीएम मोदी बार बार राजस्थान आ रहे हैं। कई केन्द्रीय मंत्री और बीजेपी के बड़े बड़े नेता भी राजस्थान आ रहे हैं। गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से आग्रह किया है कि वे राजस्थान सरकार की योजनाओं का अध्ययन कराएं। अगर योजनाएं अच्छी हैं तो उन्हें देशभर में लागू करें। अगर कोई योजना ठीक नहीं लगे तो जनता को बताएं कि यह योजना किस कारण से लागू नहीं की जा रही है। साथ ही यह वादा करके जाएं कि अगर राजस्थान में बीजेपी की सत्ता आती है तो कांग्रेस सरकार द्वारा चालू की गई योजनाओं को बंद नहीं करेंगे।

 

अविलंब लागू होना चाहिए महिला आरक्षण

 

महिला आरक्षण पर बात करते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि महिलाओं को आरक्षण देने का सपना राजीव गांधी का था। उन्होंने ही पंचायती राज में महिलाओं को सबसे पहले आरक्षण दिया। संसद में यह बिल आया तो कांग्रेस ने पूरा समर्थन किया। अब राष्ट्रपति के साइन भी हो गए हैं लेकिन महिलाओं को आरक्षण का लाभ नहीं मिल रहा है। सीएम गहलोत ने कहा कि ऐसा पहली बार हो रहा है जब राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बाद भी आरक्षण का लाभ नहीं दिया जा रहा है। लोगों को गुमराह करते हुए कह रहे हैं कि परिसीमन के बाद लागू करेंगे। उन्होंने कहा कि अगर केन्द्र सरकार की नियत साफ है तो महिला आरक्षण को अविलंब लागू करना चाहिए।

Comment / Reply From

You May Also Like

Vote / Poll

राजस्थान में होने वाले राज्यसभा चुनाव 2023 में कौन जीतेगा

View Results
Congress
33%
BJP
67%
Rashtriya Loktantrik Party
0%
other
0%

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!