Dark Mode

जयपुर में तीन मंजिला मकान में लगी भीषण आग, बेसमेंट में था कलर पेंट और थिनर का गोदाम - पड़ोस के मकान भी आए चपेट में

जयपुर में तीन मंजिला मकान में लगी भीषण आग, बेसमेंट में था कलर पेंट और थिनर का गोदाम

 

जयपुर। जयपुर शहर के दुर्गापुरा इलाके में बुधवार 19 जून की सुबह करीब 11 बजे तीन मंजिला मकान में भीषण आग लग गई। आग की लपटें और धुएं का गुबार देखकर कॉलोनी के लोगों में दहशत फैल गई। सूचना मिलने पर मानसरोवर और शिप्रापथ थाना पुलिस मौके पर पहुंची। एक दर्जन से ज्यादा दमकलों को मौके पर बुलाया गया। करीब 3 घंटे के प्रयास के बाद आग पर काबू पाया जा सका। मकान तीन और से बंद था। केवल सामने की तरफ एक गेट था लेकिन इस गेट से आग की लपटें इतनी तेजी से निकल रही थी मकान के अंदर पानी डालना काफी मुश्किल था।

 

बेसमेंट में था ज्वलनशील पदार्थों का गोदाम

 

आग की यह घटना दुर्गापुरा स्थित रघु विहार कॉलोनी के मकान नंबर 57 की है। तीन मंजिला इस मकान के बेसमेंट में कलर पेंट और थिनर का गोदाम था। गोदाम में काफी स्टॉक रखा हुआ था। सबसे पहले बेसमेंट में रखे इन्हीं ज्वलनशील पदार्थों से आग शुरू हुई। आग ने तेजी से आगे फैलते हुए पहली और फिर दूसरी मंजिल को भी चपेट में ले लिया। मकान मालिक मौके पर नहीं था बल्कि गोदाम में कार्य करने वाले मजदूर मौके पर थे जो आग लगते ही मौके से भाग छूटे।

 

पड़ोसियों के मकान तक पहुंची आग

 

तीन मंजिला मकान को पूरी तरह से चपेट में लेते हुए आग ने पड़ोसियों को भी काफी नुकसान पहुंचाया। पुलिस ने एहतियात के तौर पर आसपास के मकानों को भी खाली करवा दिया था। मकान नंबर 57 के पास ही डीपीआर के डिप्टी डायरेक्टर रजनीश शर्मा का मकान है। उन्होंने बताया कि आग की वजह से उनके घर को भी काफी नुकसान पहुंचा है। घर में लगे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण पूरी तरह से डैमेज हो गए। दीवारों को भी भारी नुकसान पहुंचा है।

 

आवासीय कॉलोनी में ज्वलनशील पदार्थों का गोदाम गैरकानूनी

 

आग लगने की सूचना पर मानसरोवर एसीपी संजय शर्मा मौके पर पहुंचे। स्थानीय लोगों की मदद से आग बुझाने में जुटे रहे। संजय शर्मा का कहना है कि आवासीय कॉलोनी में मकान के बेसमेंट में इस तरह का गोदाम बनाना गैर कानूनी है। इस संबंध में मकान मालिक के खिलाफ कठोर कानूनी कार्रवाई अमल में ली जाएगी। ऐसे हादसों में आसपास के लोगों की जान भी जा सकती थी।

 

चार दिन पहले दंपत्ति की हुई थी मौत

 

जयपुर के राजापार्क इलाके में चार दिन पहले 15 जून को एक मकान में आग लगी थी। आग लगने के दौरान रिटायर्ड बैंक मैनेजर प्रवीण वर्मा और उनकी पत्नी इंटीरियर डिजाइनर रेणु वर्मा घर के अंदर थे। आग का धुंआ ऐसे फैल गया कि दंपत्ति घर से बाहर नहीं निकल सके। दम घुटने से प्रवीण गुप्ता और उनकी पत्नी रेणु की मौत हो गई थी।   

Comment / Reply From

You May Also Like

Vote / Poll

राजस्थान में होने वाले राज्यसभा चुनाव 2023 में कौन जीतेगा

View Results
Congress
31%
BJP
63%
Rashtriya Loktantrik Party
6%
other
0%

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!